झंगोरे की खीर और छंछेरी बनाने की विधि जानिए, सरल है आज ही बनाओ

    Garhwali
    By Garhwali

    5/5 stars (2 votes)

    झंगोरे की छंछेरी –
    शायद आपने पहले अपने जीवन मे एक बार झंगोरे की छंछेरी जरूर खाई होगी। लेकिन आज के समय मे कम झंगोरे का उत्तपादन ओर झंगौरा कूटने की इतनी मेहनत के अभाव मे इस छंछैरी का प्रचलन समाप्ति की कगार पर है। लेकिन कुछ हमारे बीच के भाई बंधुओं ने इसे जिंदा रखने का प्रयास भी किया है, आज आपको यह गढ़वाली लजीज खाना ढाबे में भी मिल जायेगा।

     

    सबसे पहले आपको छंछेडी बनाने सिखाते हैं-

    जरूरी साम्रगी-

    झंगोरा साफ कूटा और छना हुआ- 250 gm
    छांछ – 1 लीटर
    हरी मिर्च- 2 कटी हुई
    सरसों दाना- एक चम्मच से भी नाप सकते
    तेल- दो चम्मच
    चोरू- यह एक फ्लेवरफूल जडी है जिसकी खुशबू का अहसास बहुत ही जबरदस्त है।
    नमक- स्वाद अनुसार
    हल्दी – आप हल्दी का स्तेमाल नही भी करेंगे तो यह अच्छी कलर मे खीर जैसी ही प्रतीक होगी।

    बनाने की विधि- सबसे पहले आप झंगोरा को भिगो कर रख दें ताकि वह पकने मे कम समय ले। इसके बाद कड़ाई में तेल डालकर सरसों का तड़का लंगाऐं ओर हल्दी डालकर छांछ डाल दें थोडी देर छांछ पक जाने के बाद झंगोरा मिलाऐं नमक स्वाद के अनुसार डालकर आराम से धीमी आंच पर पकने दें। यदि आपके पास चोरू या अन्य पहाडी खुशबूदार जडियां हैं तो जरूर डालें। बस जी इसमें जादा कुछ डालने की जरूरत नहीं बस इसे थोड़ी लटपटी बनाएं तभी यह खाने में लजील लगेगी।

    झंगोरे की खीर के बाद आपको बनाना सिखाते हैं झंगोरे की खीर बनाना, जो कि है बेहद आसान-

    झंगोरे की खीर- 
    झंगोरे की खीर तो हमारे उत्तराखंड ऐक नायाब स्वीट डिस है इसे बनाना भी छंछेरी बनाना जैसा ही आसान है आप इसे बहुत ही आसानी से बना सकते हैं। आपके पास जरूरी सामान क्या-क्या होना चाहिऐ और इसे कैसे बनाते हैं चलिए आपको बता देते हैं। एक बार जरूर बना कर देखिएगा, एक बार अगर आपने इसे बना लिया तो फिर आप इसे बार-बार बनाना पसन्द करोगे।

    जरूरी साम्रगी –
    झंगोरा – 500 ग्राम,
    चीनी – 200 ग्राम,
    दूध- दो किलो,
    नारियल- जितना भी हो बारीक कद्दूकस किया हुआ हो,
    घी- 100 ग्राम झंगोरा भूनने के लिए,
    बादाम, किशमिश, काजू्- थोड़ी थोड़ी(आप समझ गए होंगे)

    बनाने की विधि-
    झंगोरे की खीर बनाने से पहले दो घंटे भिगाने रखें। गहरे मोटे भगोने या कढ़ाई में घी डालकर नारियल का तड़का लगाकर छौंके और धीमी आंच में भून लें। ध्यान रहे कि झंगोरे का हर दाना अलग-अलग हो जाए। फिर खौलता हुआ दूध मिला लें। झंगोरा दूध के साथ अच्छे से मिल जाए, इसलिए हिलाते रहे। चीनी भी मिला लें और हल्की आंच पर पकाएं, खीर को गाढ़ा या पतला इच्छानुसार बनाया जा सकता है। करीब 15 मिनट हल्की आंच में पकने के बाद किशमिश, काजू, बादाम डालें, इसके बाद मेहमानों को परोस दें खुद भी आप इसका लुफ्त उठाएं। इसे ठंडा कर भी खाया जा सकता है। कुछ लोग सोचते हैं कि यार कैसे बनेगा? लो जी फिर तो बनेगा ही नहीं… सरल है यार आज ही बनाओ।

    आपको बता देतें हैं कि झंगोरे की खीर में भरपूर कैलोरी, प्रोटीन, काबोहाइड्रेट्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह हृदय रोग और शूगर में फायदेमंद है। दोस्तों आजकल इस खीर की मांग बड़े शहरों में भी बढ़ गई है, जैसे कि दिल्ली, मुंबई, चंडीगढ़।

    Today's Deals: Great Savings Booking.com

    Latest comments


    Booking.com